wellhealthorganic.com/know-the-causes-of-white-hair-and-easy-ways-to-prevent-it-naturally

white hair

 

White hair एक सामान्य घटना है जैसा कि हम उम्र में करते हैं, लेकिन यह विभिन्न कारकों के कारण समय से पहले भी दिखाई दे सकता है. बहुत से लोग युवा उपस्थिति बनाए रखने के लिए सफेद बालों की शुरुआत को रोकने या देरी करने के तरीके तलाशते हैं.

क्या कारण है White hair?

आनुवंशिक कारक

आनुवंशिकी यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है कि हमारे बाल कब और कितनी जल्दी सफेद हो जाते हैं. यदि आपके माता-पिता या करीबी रिश्तेदारों ने समय से पहले ग्रेइंग का अनुभव किया है, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप कम उम्र में भी सफेद बाल विकसित कर सकते हैं.

उम्र से संबंधित कारक

जैसे-जैसे हम उम्र बढ़ाते हैं, हमारे शरीर में विभिन्न परिवर्तन होते हैं, जिसमें मेलेनिन उत्पादन में कमी, बालों के रंग के लिए जिम्मेदार वर्णक शामिल है. नतीजतन, हमारे बाल धीरे-धीरे अपना प्राकृतिक रंग खो देते हैं और ग्रे या सफेद हो जाते हैं.

चिकित्सा की स्थिति

कुछ चिकित्सा स्थितियां समय से पहले ग्रेइंग में योगदान कर सकती हैं. थायराइड विकार, विटिलिगो, और ऑटोइम्यून रोग जैसे खालित्य areata बाल रंजकता को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं. इसके अतिरिक्त, कुछ विटामिन और खनिजों में कमी, जैसे कि विटामिन बी 12 या तांबा, भी ग्रेइंग प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं.

तनाव प्रबंधन

क्रोनिक तनाव उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है और समय से पहले ग्रेइंग में योगदान कर सकता है. तनाव के स्तर को कम करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए ध्यान, योग या गहरी साँस लेने की कवायद जैसी तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें.

उचित बाल देखभाल

सफेद बालों को रोकने में आपके बालों की देखभाल महत्वपूर्ण है. अत्यधिक गर्मी स्टाइलिंग, रासायनिक उपचार और कठोर बाल उत्पादों से बचें जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और ग्रेइंग प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं.

White hair को रोकने के लिए घर उपचार

एक स्वस्थ जीवन शैली के अलावा, सफेद बालों को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपचार प्रभावी हो सकते हैं.

भारतीय Gooseberry ( Amla )

भारतीय आंवले, जिसे अमला के नाम से भी जाना जाता है, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. यह मेलेनिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है और समय से पहले घूस को रोकता है. आप अमला रस का सेवन कर सकते हैं या इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, या अपने बालों और खोपड़ी पर सीधे अमला तेल लगा सकते हैं.

नारियल तेल और नींबू का रस

नारियल तेल और नींबू के रस का मिश्रण आपके बालों को पोषण देने और सफेद बालों को रोकने में मदद कर सकता है. अपने खोपड़ी पर मिश्रण की मालिश करें और इसे रिंसिंग से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें. नियमित आवेदन आपके बालों को मजबूत कर सकता है और इसके प्राकृतिक रंग को बनाए रख सकता है.

करी पत्तियां

बालों के स्वास्थ्य के लिए पारंपरिक भारतीय उपचारों में करी पत्तियों का उपयोग किया गया है. नारियल के तेल में मुट्ठी भर करी पत्ते उबालें जब तक कि वे मंत्रमुग्ध न हो जाएं. इसे रात भर छोड़ दें और सुबह इसे धो लें. यह उपाय आपके बालों को काला करने और सफेद बालों की उपस्थिति में देरी करने में मदद कर सकता है.

काली चाय

काली चाय में प्राकृतिक रंग होते हैं जो आपके बालों को काला कर सकते हैं और सफेद किस्में को कवर कर सकते हैं. काली चाय का एक मजबूत कप पीसा और इसे ठंडा होने दें. शैम्पू और कंडीशनिंग के बाद चाय के साथ अपने बालों को कुल्ला. नियमित उपयोग आपके बालों के रंग और चमक को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

प्याज का रस

प्याज के रस में सल्फर यौगिक होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और सफेद बालों को रोक सकते हैं. एक प्याज से रस निकालें और इसे अपनी खोपड़ी पर लागू करें. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे हल्के शैम्पू से धो लें. सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में कुछ बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

सफेद बालों को रोकने के लिए पूरक

यदि आप सफेद बालों को रोकने में अतिरिक्त सहायता की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ पूरक फायदेमंद हो सकते हैं.

बायोटिन

बायोटिन, जिसे विटामिन बी 7 के रूप में भी जाना जाता है, बाल स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यह बाल शाफ्ट को मजबूत करने में मदद करता है और मेलेनिन उत्पादन को बढ़ावा देता है. बायोटिन की खुराक लेना या बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना, जैसे अंडे, नट्स और साबुत अनाज, आपके बालों के रंग को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

विटामिन बी 12

विटामिन बी 12 की कमी समय से पहले ग्रेइंग में योगदान कर सकती है. सुनिश्चित करें कि आपके आहार के माध्यम से आपको विटामिन बी 12 का पर्याप्त सेवन करना है या चिकित्सा मार्गदर्शन में पूरक लेने पर विचार करना है.

तांबा

कॉपर एक महत्वपूर्ण खनिज है जो मेलेनिन के उत्पादन में सहायता करता है. अपने आहार में शेलफिश, नट्स, बीज और डार्क चॉकलेट जैसे तांबे से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें, या तांबे की खुराक के बारे में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर सेwhite hair  परामर्श करें.

निष्कर्ष

एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने, प्राकृतिक उपचार को शामिल करने और पूरक आहार पर विचार करके, आप बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और अपने प्राकृतिक बालों के रंग को बनाए रख सकते हैं. तनाव प्रबंधन और नियमित व्यायाम के साथ पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर एक संतुलित आहार स्वस्थ बालों की नींव बनाता है. भारतीय आंवले, नारियल का तेल और नींबू का रस, करी पत्ते, काली चाय, और प्याज का रस जैसे घरेलू उपचार आपके बालों को पोषण और मजबूत कर सकते हैं, जिससे सफेद किस्में दिखाई देती हैं.

इसके अलावा, बायोटिन, विटामिन बी 12, तांबा, पैंटोथेनिक एसिड और फोम-टी जैसे पूरक सफेद बालों को रोकने में अतिरिक्त सहायता प्रदान कर सकते हैं. ये पूरक मेलेनिन के उत्पादन को बनाए रखने, बालों के रोम को मजबूत करने और समय से पहले घूस देने में योगदान करने वाली कमियों से निपटने में मदद करते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या तनाव सफेद बालों का कारण बन सकता है?

जबकि अकेले तनाव सीधे सफेद बालों का कारण नहीं हो सकता है, यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करके समय से पहले ग्रेइंग में योगदान कर सकता है. विश्राम तकनीकों के माध्यम से तनाव का प्रबंधन बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

क्या सफेद बालों के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करने के कोई दुष्प्रभाव हैं?

आमतौर पर, सफेद बालों के लिए घरेलू उपचार उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं. हालांकि, व्यक्तियों में अलग-अलग संवेदनशीलता हो सकती है. white hair किसी भी नए उपाय को लागू करने से पहले पैच परीक्षण करना उचित है और यदि कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया होती है तो उपयोग बंद कर दें.

प्राकृतिक तरीकों से परिणाम देखने में कितना समय लगता है?

प्राकृतिक तरीकों से परिणाम दिखाने में समय लगता है. घरेलू उपचार और पूरक के साथ-साथ एक स्वस्थ जीवन शैली के लगातार और दीर्घकालिक कार्यान्वयन, दृश्य परिवर्तनों को नोटिस करने में कई महीने से एक वर्ष तक लग सकते हैं.

क्या हेयर डाई सफेद बालों का कारण बन सकती है?

हेयर डाई स्वयं सफेद बालों का कारण नहीं बनती है. यदि आप अपने बालों को रंगने का निर्णय लेते हैं तो कोमल और अमोनिया मुक्त हेयर डाई विकल्पों का चयन करना सबसे अच्छा है.

क्या सफेद बाल प्रतिवर्ती है?

एक बार सफेद बाल दिखाई देने के बाद, यह प्रतिवर्ती नहीं है. हालांकि, निवारक उपायों को अपनाने और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने white hair से, आप ग्रेइंग प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और अपने बालों की समग्र स्थिति को बनाए रख सकते हैं.

 

Thanks for reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *